Share Market kya hai? 2024 | किसी Company कि हिस्सेदारी कैसे ख़रीदे

share market kya hai: हेलो दोस्तों क्या आप भी काफी समय से share market के बारे में सही जानकारी हासिल करना चाहते हैं लेकिन कर नहीं पा रहे हैं, यदि आपको यह जानना है कि Share market क्या है,

तो इस लेख के जरिए आपको Share Market के बारे में बहुत सारी जानकारी हासिल होने वाली है क्योंकि इस लेख में आज हमने Share Market क्या है और इसमें कैसे कैसे लगाते हैं इस प्रकार की जानकारी इस लेख में आपको आसानी के साथ मिल जाएगी।

यदि देखा जाए तो आज के समय में हर व्यक्ति पैसा कमाना चाहता है चाहे वह Share Market के जरिए क्यों ना हो लेकिन संपूर्ण जानकारी ना होने के कारण बहुत सारे लोग Share Market से दूर रहते हैं

यदि आप भी लंबे समय से Share Market से दूरी बनाए हुए हैं तो इसका मतलब यह है कि आपको Share Market का संपूर्ण ज्ञान नहीं है इसीलिए आप Share Market से अब तक दूरी बनाए हुए हैं|

लेकिन आज के बाद आप Share Market से बिल्कुल भी दूरी नहीं बनाएंगे क्योंकि इसलिए हम आपको Share Market से रिलेटेड बहुत सारी जानकारी मिलने वाली है।

बहुत सारे लोगों का यह भी मानना है कि पैसे से कुछ नहीं होता है लेकिन दोस्तों ऐसा बिल्कुल नहीं है आज के समय में पैसा बहुत ज्यादा इंपोर्टेंट है हर काम के लिए आपको पैसे की जरूरत पड़ती है इसीलिए आपको पैसा कमाना चाहिए,

ज्यादातर लोग बहुत ही आसानी के साथ पैसा कमा लेते हैं, ज्यादातर लोग आज के समय में अपनी छोटी बड़ी नौकरी करके पैसा कमा रहे हैं, लेकिन अपनी जरूरतों को पूरा करने के लिए आपको अपनी जॉब के साथ बिजनेस ही करना होगा, तभी आप एक बढ़िया जिंदगी जी पाएंगे।

share market kya hai
share market kya hai

यदि आप Bitcoin, e-marketing, Share Market में अपना पैसा Invest करना चाहती है तो इन में पैसा इन्वेस्ट करना बहुत ही आसान होता है लेकिन इन प्लेटफार्म से पैसा कमाना मुश्किल हो जाता है|

क्योंकि आपको इस प्रकार का बिजनेस करने से पहले proper business plan, team and business Registration और भी बहुत तरह की परेशानियों का सामना करना पड़ता है।

यदि देखा जाए तो भारत देश में ज्यादातर लोग Bitcoin करेंसी पर ज्यादा भरोसा नहीं करते हैं, और यदि हम बात करें e-marketing तो इसमें ज्यादा Time लगता है, इसीलिए ज्यादातर लोग इस बिजनेस को करना पसंद नहीं करते हैं,

लेकिन पैसा कमाने के लिए Share Market एक ऐसा Platform हैं, जहां से आप कुछ समय में ढेर सारा पैसा आसानी के साथ कमा सकते हैं लेकिन इसमें आपको एक सही जानकारी होनी चाहिए तभी आप सही प्रकार से पैसा कमा सकते हैं।

यदि देखा जाए तो ज्यादातर लोगों का यही मानना है कि Share Market में बहुत बड़ा Risk होता है, इसलिए आपको Share Market में कदम रखने से पहले इसके बारे में सही जानकारी हासिल कर लेनी चाहिए|

ताकि आपको आगे चलकर किसी भी प्रकार की कोई भी परेशानी ना आए, आज हम आपको Share Market के बारे में संपूर्ण जानकारी शेयर करने वाले हैं कि आप किस प्रकार से आसानी के साथ Share खरीद सकते हैं।


Share market क्या है? 2024

ज्यादातर लोगों को यह नहीं पता है कि Share market को Stock Market के नाम से भी जाना जाता है यह एक market है, यहां पर आप बहुत ही आसानी के साथ Companies के shares खरीद सकते हैं तथा भेज सकते हैं|

यह एक ऐसी जगह है कि यहां पर ज्यादातर लोग पैसा कमाने के लिए अपना ढेर सारा पैसा लगाते हैं, वही बहुत सारे ऐसे भी लोग होते हैं जो कि अपना पैसा गवा देते हैं, किसी भी बड़ी या छोटी कंपनी का शेयर खरीदना यानी कि उस कंपनी में अपनी हिस्सेदारी बनाना होता है।

आप किसी भी कंपनी में जितना पैसा लगाते हैं उतना ही प्रतिशत आप उस कंपनी के मालिक हो जाते हैं उसी प्रकार से आपको मुनाफा भी मिलता है|

किसी भी कंपनी को भविष्य में मुनाफा होता है तो आपके द्वारा लगाए गए पैसे डबल करके मिलता है यदि कोई भी कंपनी घाटे में चली जाती है तो वहां पर आपके पैसे का नुकसान हो जाता है इस प्रकार से आप अपने पैसे गवा देते हैं।

ज्यादातर लोग आसानी के साथ Share market से पैसा कमा लेते हैं तो वहीं कुछ लोग ऐसे भी हैं जो अपना ढेर सारा पैसा Share market में लगा के गवा देते हैं|

क्योंकि Share market से पैसा कमाना आसान भी है तो वहीं कुछ लोगों के लिए मुश्किल होता है क्योंकि बिना जानकारी के Share market में कदम रखना बहुत ज्यादा रिस्की होता है।

FII & DII Full Form in Hindi | FII & DII In Share Market

शेयर बाज़ार में शेयर कब खरीदें? 2024

अब तक आपको यह तो पता चल गया होगा कि share market क्या है, लेकिन अब आपको यह जानना है कि Stock Market में share खरीदने से पहले इस बात का ध्यान रखना चाहिए|

जिससे किसी भी प्रकार का कोई भी नुकसान ना हो, इसीलिए आपको किसी भी प्रकार का कोई भी शेयर खरीदने से पहले experience होना चाहिए ताकि आप आसानी के साथ कभी भी किसी भी कंपनी का शेयर खरीद सकें।

जब तक आपको पूरी तरह से share market का ज्ञान नहीं हो जाता है उससे पहले आप किसी भी कंपनी का शेयर ना खरीद है, जब आपको share market के बारे में पूरा ज्ञान हो जाता है तभी आप share market में निवेश करें|

यदि आपको यह जानना है कि कौन सी कंपनी का Share गिरा है या फिर कौन सी कंपनी का share बढ़ा है, इसके लिए आपको economic times जैसे newspaper पढ़ सकते हैं या फिर आप NDTV Business न्यूज़ चैनल देख सकते हैं।

जहां पर आपको आसानी के साथ share market बारे में जानकारी हासिल हो जाएगी क्योंकि यह हर समय Business से रिलेटेड ही न्यूज़ देते हैं|

लेकिन आपको यह भी मालूम होना चाहिए कि यह जगह पूरी तरह से Risk से भाई होती है इसलिए आप तभी निवेश करें जब आपकी आर्थिक स्थिति पूरी तरह से ठीक हो|

क्योंकि घाटा होने पर आपको किसी भी प्रकार का कोई फर्क ना पड़े ज्यादातर लोग ऐसे भी होते हैं जिनकी आर्थिक स्थिति सही नहीं होती है वह शेयर मार्केट में पैसा डूब जाने के कारण बहुत परेशान हो जाते हैं।

आपको शुरुआती समय में share market में बहुत ही कम पैसे निवेश करने चाहिए ताकि आपको एक सही एक्सपीरियंस मिल सके जिससे कि आपको किसी भी प्रकार का कोई भी नुकसान ना हो, जैसे-जैसे आपको इस फील्ड में नॉलेज होती है तो आप अपनी एक्सपीरियंस के हिसाब से धीरे-धीरे पैसे बढ़ा सकते हैं।

यदि आप अपना थोड़ा सा पैसा share market में इन्वेस्ट करना चाहते हैं तो आपको discount broker “Zerodha” पर जाकर अपना अकाउंट बनाना चाहिए क्योंकि इसमें आप बहुत ही आसानी के साथ Demat account खोल सकते हैं और आसानी के साथ share खरीद सकते हैं।


शेयर मार्किट में पैसे कैसे लगाये? 2024

यदि आप अब यह सोच रहे हैं कि शेयर मार्केट से किस प्रकार से पैसा कमाया जाता है तो सबसे पहले आपको एक Demat account बनाना होगा, Demat account बनाने के 2 तरीके होते हैं सबसे पहला तरीका यह होता है कि आप किसी भी एक broker के पास जाकर एक Demat account खुलवा सकते हैं।

क्योंकि इस अकाउंट को इसलिए खुलवाया जाता है क्योंकि इसमें हमारे share के पैसे रखे जाते हैं जिस तरह कि हम किसी भी बैंक में अपना खाता खोलकर पैसे रखते हैं, उसी प्रकार से आपका share market में निवेश करना चाहते हैं तो आपको Demat account होना चाहिए।

जब आप किसी भी शेयर को खरीदते हैं और उस कंपनी को भविष्य जाकर मुनाफा होता है तो उसके बाद आपको जितना मुनाफा होता है उस पैसे को वह कंपनी आपके Demat account में डाल देती है|

यह अकाउंट आपका किसी भी बैंक के savings account के साथ लिंक होता है, चाहे तो आप कुछ समय के बाद ही Demat account से अपना सारा धन bank account में डाल सकते हैं।

Demat account खोलने से पहले आपका किसी भी छोटी या बड़ी बैंक में एक sevings account होना बहुत जरूरी होता है, इसे खोलने के लिए आपके पास proof के तौर पर आप से pan card की copy और address proof लिया जाता है।

यदि हम दूसरे तरीके की बात करें तो आपको किसी भी छोटी या बड़ी बैंक में जाकर अपना demat account खुलवाना होगा।

लेकिन यदि आप अपना demat account को किसी भी Broker से करवाते हैं तो आपको इससे फायदा होगा, क्योंकि इसमें आपको अच्छा support मिलता है और दूसरा आपको निवेश के हिसाब से एक अच्छी कंपनी को suggest करती हैं जहां से आप आसानी के साथ अपना पैसा लगा सकते हैं और उस पैसे को आसानी के साथ बढ़ा सकते हैं।

भारत देश में आपको केवल दो ही प्रकार के main stock exchange देखने को मिलेंगे जोकि Bombay stock exchange (BSE) और दूसरा National stock exchange (NSE) यहां पर ही जाकर आप अपना शेयर खरीद सकते हैं तथा आसानी के साथ भेज सकते हैं, यह जो Broker होती है,

वह stock exchange के सदस्य ही होते हैं, हम केवल ब्रोकर के जरिए stock exchange में ट्रेडिंग कर सकते हैं, और हम आसानी के साथ बिना किसी परेशानी के stock market में जाकर कोई भी शेयर खरीद सकते हैं और बेच सकते हैं।


शेयर मार्केट डाउन क्यूँ होता है? 2024

ज्यादातर लोगों का यही कहना होता है कि share market डाउन क्यों होता है इसका कारण क्या है तो चलिए इसके बारे में सही प्रकार से जान लेते हैं कि share market क्यों और किस प्रकार से डाउन होता है इसका डाउन होने का कारण क्या है।

Share market कई कई बार देखा गया है कि यह कई बड़ी आपदाओं के कारण डाउन हो जाता है, वही इस समय देखा गया है कि coronavirus के चलते consumer behaviour में एक बड़ा फेरबदल देखा गया है क्योंकि कोविड-19 के चलते ज्यादातर शेयर मार्केट डाउन रहा है, कोविड-19 के चलते ज्यादातर बिजनेसमैन को बहुत सारा नुकसान उठाना पड़ा है।

इस समय कोविड-19 का सॉल्यूशन मिलते ही शेयर मार्केट ऊपर की ओर देखा गया है क्योंकि ज्यादातर कंपनियों में प्रतिदिन कारोबार बढ़ता ही जा रहा है इसलिए शेयर मार्केट में उछाल देखा गया है, इसी कारण से शेयर मार्केट में भारी गिरावट के साथ उछाल में भी देखी गई है।

जब foreign institutional investors, mainly ETFs के द्वारा जब से लिंग की जाती है इस global risk aversion के दौरान शेयर मार्केट में काफी गिरावट देखी गई है, इसमें लगभग 25000 करोड की स्टॉक मार्केट को बेच दिया था इसी कारण से स्टॉक मार्केट की गिरावट को देखा गया।


शेयर मार्किट कब बढ़ता है और कब घटता है? 2024

जब कभी शेयर मार्केट घटता है या फिर बढ़ता है इसके पीछे दो मुख्य कारण होते हैं पहला Demand और Supply यह दोनों मुख्य कारण होते हैं।

आपने देखा होगा कि हम मार्केट में आपको दो प्रकार के लोग देखने को मिलते हैं लेकिन इन दोनों का मतलब अलग अलग होता है, कुछ लोगों का सोचना यह होता है कि मार्केट आज बढ़ेगा और कुछ लोगों का यह भी सोचना होता है कि आज मार्केट कटेगा इन दोनों को समझने के लिए आपको दो चीजों को समझना होगा।

यदि किसी भी कंपनी के प्रोडक्ट की demand बढ़ रही है या फिर exceed करता है, तो ऐसे में शेयर मार्केट की प्राइस में बढ़ोतरी होती है।

वहीं अगर देखा जाए तो यदि किसी भी प्रकार से Supply बढ़ जाती है demand से तब ऐसे में ऑटोमेटिक की प्राइस की कीमतों में कमी देखी जाती हैं।


Demat Account कैसे Open करे? 2024

यदि आप लंबे समय से Reliance, TATA, Birla जैसी बड़ी बड़ी कंपनियों में अपना पैसा इन्वेस्ट करना चाहते हैं तो इसके लिए आपको शेयर खरीदने की जरूरत होगी|

लेकिन शेयर आप जो भी खरीद सकते हैं तब आपके पास Demat account हो, आपकी जानकारी के लिए बता दूं कि Upstox demat account India सबसे ज्यादा पॉपुलर माना जाता है यहां पर आप आसानी के साथ अपना खाता खोल सकते हैं आपके पास कुछ डॉक्यूमेंट का होना जरूरी है।

  • पैन कार्ड
  • आधार कार्ड
  • इलेक्ट्रिक सिटी बिल या फिर वोटर कार्ड
  • पासबुक
  • Step 1. Upstox website open करे – Upstox website
  • Step 2. PAN card डिटेल और DOB डिटेल दर्ज करके next पर क्लिक करे.
  • Step 3. पूछे गए सभी जरुरी इनफार्मेशन को भरे.
  • Step 4. अब trading preference और अकाउंट टाइप सेलेक्ट करके आगे बढ़े.
  • Step 5. बैंक डिटेल दर्ज करे.
  • Step 6. Scan Signature upload करे अगर आप commodity trade के लिए apply कर रहे है तो Income document भी अपलोड करे.
  • Step 7. एड्रेस डिटेल भरे और आधार कार्ड के आगे और पीछे के साइड का स्कैन कॉपी अपलोड करे.
  • Step 8. पैन कार्ड और फोटो अपलोड करे.
  • Step 9. अब आप Sign In करे और दिए गए पते पर डॉक्यूमेंट भेजे

Final Word:

दोस्तों आज हमारे द्वारा इस लेख में शेयर मार्केट से रिलेटेड सभी जानकारी शेयर की गई है यदि आपने यह लेख सही सरकार से पढ़ा होगा तो आपको शेयर मार्केट के बारे में संपूर्ण ज्ञान हो चुका होगा।

यदि दोस्तों आपको हमारे द्वारा लिखा हुआ यह लेख पसंद आया है तो इस लेख को ज्यादा से ज्यादा शेयर करने की कोशिश करें ताकि आपके साथ ही भी आसानी के साथ शेयर मार्केट में अपना पैसा इन्वेस्ट कर सकें।

यदि दोस्तों हमारा यह लेख आप को पढ़कर अच्छा लगा तो इस लेख को ज्यादा से ज्यादा शेयर करें यदि आपको इस लेख को लेकर कोई भी परेशानी है तो आप हमें कमेंट बॉक्स के जरिए बता सकते हैं हम आपकी परेशानी को आसानी के साथ सॉल्व कर सकते हैं।

Passionate entrepreneur sharing insights and inspiration for turning business ideas into successful ventures. Let's build together!