मेरी लोकेशन क्या है? | Mera Location Kya Hai

Mera Location Kya Hai: अपनी लोकेशन चेक करने के लिए आज के समय में बहुत सारे तरीके अपनाए जाते हैं, लेकिन पहले कभी आपने अपनी लोकेशन चेक नहीं करी है कि आप किस जगह पर स्थित है, यदि आप अपनी लोकेशन को चेक करना सीखना चाहते हैं, तो यह लेख आपके लिए बहुत ही आवश्यक है।

क्योंकि इस लेख में यह बताया गया है कि आप किस प्रकार से अपनी लोकेशन के बारे में जान सकते हैं, अधिकतर लोग जब अपने शहर से दूसरे शहर में जाते हैं तो वह गूगल लोकेशन या फिर किसी अन्य एप्लीकेशन का इस्तेमाल करके लोकेशन का पता लगते हैं।

लेकिन जब हमें लोकेशन का इस्तेमाल करना नहीं आता है तो ऐसे में हम काफी सारी परेशानियों का सामना करते हैं, इसीलिए हमें सदैव अपनी लोकेशन का इस्तेमाल करना आना चाहिए ताकि हम पता लगा सके की (Mera Location Kya hai) तो चलिए जानते हैं।


लोकेशन पता करने का तरीका यह है? | Mera Location Kya Hai

जब हम किसी अनजान शहर में अपनी लोकेशन का पता नहीं लगा पाते हैं, तब हमें कुछ परेशानियों का सामना करना पड़ता है|

Mera Location Kya Hai
Mera Location Kya Hai

इसीलिए हमें अपनी लोकेशन का पता होना चाहिए तो चलिए जानते हैं अपनी लोकेशन का किस प्रकार पता लगा सकते हैं।


गूगल मैप के जरिए अपनी मौजूद जगह की जानकारी देखना

यदि आप गूगल मैप का इस्तेमाल करके अपनी मौजूद जगह की जानकारी जानना चाहते हैं तो आपको हमारे द्वारा बताए गए कुछ आसान प्रक्रिया को अपनाना होगा ताकि आपको पता चल सके कि आपकी मौजूद जगह कहां पर है।

  • आपको अपने Android Phone या फिर टैबलेट में गूगल मैप एप्लीकेशन को ओपन करना होगा।
  • अब गूगल मैप पर एक नीला बिंदु दिखाई देगा, यह नीला बिंदु आपकी मौजूद जगह की जानकारी आपको देगा।
  • यदि नीला बिंदु आपको दिखाई नहीं दे रहा है, तो आपको गूगल मैप को दोबारा से ओपन करना होगा।
  • अब आपको आपकी मौजूद लोकेशन का पता चल जाएगा।

गूगल मैप आपकी मौजूद जगह की जानकारी किस प्रकार पता लगता है?

कभी आपने सोचा है कि गूगल मैप किस प्रकार से आपकी मौजूद लोकेशन का पता लगता है, गूगल मैप हमारे द्वारा नीचे दिए गए स्रोतों के द्वारा आपकी लोकेशन का पता लगता है।

GPS: गूगल मैप उपग्रह की मदद से लगभग 20 मीटर के दायरे तक की सभी जानकारी को पता लगा लेता है, लेकिन जब कोई डिवाइस किसी बड़ी इमारत या फिर अंडरग्राउंड में लगा होता है तो उसके जरिए भी आपकी लोकेशन का पता लगा लेता है लेकिन आपको यह पता होना चाहिए कि कभी-कभी गूगल मैप आपकी लोकेशन का पता सटीक प्रकार से नहीं बात पता है।

Wi-Fi: आपने देखा होगा कि आज के समय में हर व्यक्ति के मोबाइल फोन में वाई-फाई का ऑप्शन जरूर आता है इस वाई-फाई के जरिए ही गूगल आपकी लोकेशन का पता लगा लेता है, क्योंकि वाई-फाई नेटवर्क आपकी लोकेशन साझा करते हैं।

Cell Tower: जब आपके मोबाइल फोन में डाटा ओपन रहता है तो यह आपकी लोकेशन को कुछ हजार मीटर तक सटीक साझा करता है।

हाथ की उंगलियों के नाम

बहुत ज्यादा सही मोड चालू कैसे करें?

कई बार देखा होगा कि आपने गूगल मैप भी आपकी सटीक लोकेशन के बारे में जानकारी नहीं दे पता है इसीलिए अपनी सटीक लोकेशन पता करने के लिए आपको सही मोड का इस्तेमाल करना होगा।

  • सबसे पहले आपको अपने एंड्रॉयड फोन या टैबलेट में सेटिंग लोकेशन को ओपन कर लेना है।
  • अब आपको इस जगह पर टैप करना होगा।
  • अब आपको सबसे ऊपर जगह की जानकारी की सुविधा चालू करें।
  • मोड बहुत ज्यादा सही पर आपको टैप करना होगा।

व्हाट्सएप से अपनी लोकेशन का पता लगाए?

कई बार ऐसा होता है कि जब हम अपनी सटीक लोकेशन के बारे में सही जानकारी चाहते हैं तो गूगल सटीक लोकेशन के बारे में हमें नहीं पता पता है तो ऐसे में हम व्हाट्सएप एप्लीकेशन का इस्तेमाल करके भी अपनी लोकेशन के बारे में जान सकते हैं।

व्हाट्सएप के जरिए अपनी लोकेशन के बारे में जानने के लिए आपको हमारे द्वारा बताई गई कुछ स्टेप्स को फॉलो करना होगा तभी आप अपनी सटीक लोकेशन के बारे में जान सकते हैं।

  • सबसे पहले आप किसी करीबी व्यक्ति का व्हाट्सएप एप्लीकेशन ओपन करना होगा।
  • अब आप अपना लोकेशन उसे व्यक्ति के व्हाट्सएप पर साझा कर सकते हैं।
  • अब आपको देख रहे फाइल अटैचमेंट वाले ऑप्शन पर क्लिक करके ओपन करना होगा।
  • जब आपके द्वारा यह फाइल ओपन की जाती है, तो आपको वहां पर कुछ ऑप्शन दिखाई देते हैं।
  • केवल आपको लाइव लोकेशन पर ही क्लिक करना है, अब आप अपनी लोकेशन को कहीं भी सजा कर सकते हैं।

इस प्रकार से आप व्हाट्सएप के जरिए अपनी सटीक लोकेशन का पता लगा सकते हैं, लेकिन आपको इस बात का जरूर ध्यान रखना है कि आपके पास दो मोबाइल फोन होने चाहिए तभी आप अपनी सटीक लोकेशन के बारे में जान सकते हैं।


सटीक लोकेशन रेलवे स्टेशन से किस प्रकार देखें

यदि आप अपने शहर से दूसरे शहर की ओर रेल यात्रा कर रहे हैं तो आपको यह पता लगाने के लिए कि आपकी सटीक लोकेशन क्या है ताकि आपको पता चल सके कि आप कहां तक पहुंच चुके हैं।

आपको अपनी सटीक लोकेशन पता करने के लिए रेलवे स्टेशन पर लगे बोर्ड पर अंकित नाम से पता लगा सकते हैं कि आपकी सटीक लोकेशन क्या है।

दूसरा तरीका यह है कि आप रेलवे स्टेशन पर ट्रेन नंबर के बारे में सही प्रकार से जानकर अपनी सटीक लोकेशन के बारे में पता लगा सकते हैं।

तीसरा तरीका यह है कि आप किसी भी प्राइवेट एप्लीकेशन का इस्तेमाल करके अपनी लोकेशन के बारे में जान सकते हैं।

आपको यदि अपनी ट्रेन की लोकेशन के बारे में पता लगाना है तो सबसे पहले आपको (where is my train) एप्लीकेशन को डाउनलोड करना होगा।

इस एप्लीकेशन में आपको भारत देश की सभी ट्रेन के बारे में जानकारी मिल जाएगी, आप जिस ट्रेन से सफर तय कर रहे हैं उसे ट्रेन का नाम डालकर आप अपनी लोकेशन के बारे में जान सकते हैं।

ज्ञान आधारित समाज किसे कहते हैं?

लोकेशन बोर्ड से कैसे पता करें अपना सटीक ठिकाना

जब आप कहीं लंबे सफर के लिए जाती है तो तब आपने कई बार देखा होगा कि रास्ते की ऊपर हरे नीले फोर्ट जरूर दिखाई देते हैं|

उन हरे और नीले बोर्ड के जरिए आपको यह पता चल जाता है कि आप किस राज्य में है और कौन से जिले में क्योंकि इन वोटो पर सब कुछ लिखा हुआ होता है।

इन बोर्ड पर आपको जिस व्यक्ति शहर में आप इंटर कर रहे हैं तो आपको यह एक नीला बोर्ड दिखाई देगा जिस पर लिखा होगा कि आपका इस शहर में स्वागत है|

हालांकि बहुत सारे शहरों में आपको रोड के सहारे पत्थर भी देखने को मिल जाएंगे जहां पर शहरों के नाम और दूरी लिखी रहती है जिनके जरिया आपको अपनी लोकेशन का पता चल जाता है।


अपनी लोकेशन का पता कैसे लगाएं आसपास की दुकान से

यदि आप किसी ऐसे शहर में है जहां पर आसपास में बहुत सारी दुकान खुली हुई है लेकिन आपको यह नहीं पता है कि आपकी सटीक लोकेशन क्या है तो आपको पता लगाने के लिए दुकान के ऊपर कुछ बोर्ड पढ़ते होंगे, क्योंकि अक्सर दुकानों के ऊपर सही पता लिखा रहता है।

हर दुकानदार अपनी दुकान का पता और नाम उसे बोर्ड पर लिखवा कर रहता है ताकि ग्राहकों को पता चल सके की इस दुकान का मालिक कौन है और यह दुकान किस लोकेशन पर स्थित है इसीलिए आपको दुकान के बोर्ड जरूर पढ़ने चाहिए ताकि पता चल सके लोकेशन का क्योंकि अक्सर लोग भूल जाते हैं।

जब भारत देश में इंटरनेट का अविष्कार नहीं हुआ था तब हमारे पूर्वज इसी प्रकार से अपनी लोकेशन का पता लगते थे क्योंकि प्राचीन काल से ही दुकानदार अपना पूरा परिचय अपनी दुकान पर लगवा कर सकते हैं ताकि ग्राहकों को सही जानकारी पता चल सके।


सटीक लोकेशन जानने के लिए मोबाइल एप्लीकेशन कौन-कौन से हैं?

जब हम अपनी सटीक लोकेशन पता करने के लिए गूगल का इस्तेमाल करते हैं तब हमें यह पता चलता है कि हम किस जगह पर स्थित है लेकिन कई बार ऐसा होता है कि हम गूगल मैप का भी इस्तेमाल करके अपनी सेटिंग लोकेशन का पता नहीं लगा पाते हैं।

क्योंकि कई बार गूगल मैप सही प्रकार से अपना वर्क नहीं कर पता है इसीलिए हमें अपनी सटीक लोकेशन का पता नहीं लग पाता है और हम अपनी रास्ता भटक जाते हैं, यदि आपका भी गूगल मैप काम नहीं कर रहा है, तो आप कुछ एप्लीकेशन का सहारा लेकर अपनी सटीक लोकेशन का पता लगा सकते हैं।


Live location

यदि आप एंड्रॉयड मोबाइल इस्तेमाल कर रहे हैं तो आपको लाइव लोकेशन नाम का एक एप्लीकेशन अपने मोबाइल में डाउनलोड करना होगा|

इस लोकेशन के जरिए आप अपनी सटीक लोकेशन का पता लगा सकते हैं, लेकिन इस एप्लीकेशन को आपको अपने मोबाइल में इनस्टॉल करना होगा।

सबसे पहले आपको अपने गूगल प्ले स्टोर पर जाकर लाइव लोकेशन एप्लीकेशन को डाउनलोड करना होगा।

इस एप्लीकेशन को डाउनलोड करते ही आपको अपनी जीमेल आईडी और मोबाइल नंबर डालना होगा।

आपके द्वारा मोबाइल नंबर और जीमेल आईडी डालते ही आपकी लोकेशन शो करने लग जाएगा।

इस लाइव लोकेशन एप के जरिए आप जीपीएस टाइम, नंबर लोकेटर और मौसम आसनी के साथ देख सकते हैं।


जीपीएस लोकेशन फाइंडर

जब आप अपने मोबाइल फोन में इस एप्लीकेशन को डाउनलोड करते हैं तो आपको अपनी लोकेशन के साथ-साथ आपके परिवार की लोकेशन काफी आप पता लगा सकते हैं, क्योंकि इसमें जीपीएस पूरी तरह कार्य करता है।

इस एप्लीकेशन को अपने मोबाइल फोन में डाउनलोड करके आपको ऑन कर देना है जैसे ही आप जीपीएस लोकेशन फाइंडर को ऑन करते हैं तो आपको अपनी लोकेशन पता चल जाती है।


माय लोकेशन

यदि देखा जाए तो गूगल पर सबसे अच्छा एप्लीकेशन माय लोकेशन एप्लीकेशन को माना जाता है क्योंकि इस एप्लीकेशन से आप अपनी लोकेशन के बारे में आसानी के साथ पता लगा सकते हैं, यह एप्लीकेशन आपको अपने मोबाइल फोन में डाउनलोड करनी होगी।

एप्लीकेशन के जरिए आप यह भी पता लगा सकते हैं कि आप दिन भर में कहां-कहां घूम रहे थे क्योंकि यह एप्लीकेशन आपको एक लिस्ट बनाकर साझा करती है ताकि आपको पता चल सके कि आप कहां-कहां घूम रहे थे।


माय जीपीएस लोकेशन

यदि कोई भी एप्लीकेशन आपके मोबाइल में वर्क नहीं कर रही है तो आपको अपने मोबाइल फोन में माय जीपीएस लोकेशन नाम की एप्लीकेशन को डाउनलोड करना होगा क्योंकि यह एप्लीकेशन आपको सटीक लोकेशन साझा करती है।

लेकिन आपको अपने मोबाइल फोन में इस एप्लीकेशन को डाउनलोड करके कुछ सेटिंग करनी होगी, तभी यह एप्लीकेशन आपको आपकी सटीक लोकेशन सजा कर सकती है।

महावत किसे कहते हैं?

मोबाइल नंबर लोकेटर

इस एप्लीकेशन को गूगल पर बहुत अच्छी रेटिंग मिली है क्योंकि यह मोबाइल नंबर लोकेटर एप्लीकेशन बहुत ही सटीक लोकेशन सजा करती है, इस एप्लीकेशन के जरिए आप अपने परिवार वालों की लोकेशन काफी पता लगा सकते हैं।

लेकिन आपको अपने रिश्तेदारों की लोकेशन का पता लगाने के लिए उनका नंबर डालना होगा तभी आप अपने रिश्तेदारों की लोकेशन का पता लगा सकते हैं, जब आपके पास किसी व्यक्ति का कॉल आता है तो उसे व्यक्ति का नाम पता और फोन नंबर भी आपको पता चल जाता है।


निष्कर्ष | मेरी लोकेशन क्या है?

कई बार देखा जाता है कि लोग अपने शहर से दूसरे शहर में घूमने के लिए जाते हैं लेकिन जब दूसरे शहर में अपनी लोकेशन का पता नहीं होता है कि हम कहां तक पहुंच गए तो हमें कई सारी परेशानियों का सामना करना पड़ता है।

लेकिन हम अपनी सटीक लोकेशन जाने के लिए गूगल मैप का इस्तेमाल करते हैं लेकिन कई बार ऐसा होता है कि गूगल मैप भी हमें अपनी सटीक लोकेशन सजा नहीं कर पता है इसीलिए हम कई प्रकार के अन्य एप्लीकेशन का इस्तेमाल करने के बारे में सोचते हैं।

इस लेख में भी हमने कई सारे एप्लीकेशन के बारे में बताया है जिनको आप अपने मोबाइल फोन में डाउनलोड करके अपनी सटीक लोकेशन के बारे में आसानी के साथ जान सकते हैं, इन सभी एप्लीकेशन को आप मुफ्त में गूगल प्ले स्टोर से डाउनलोड कर सकते हैं।

यदि आपको अभी भी गूगल मैप के जरिए अपनी लोकेशन पता करने में किसी भी प्रकार की कोई भी परेशानी आ रही है या फिर आपको किसी अन्य एप्लीकेशन के जरिए ही अपनी सेटिंग लोकेशन पता नहीं चल रहा है तो आप हमें कमेंट बॉक्स के जरिए यह परेशानी बता सकते हैं ताकि हम आपको परेशानी को सॉल्व कर सकें।

Passionate entrepreneur sharing insights and inspiration for turning business ideas into successful ventures. Let's build together!