FII & DII Full Form in Hindi 2024 | FII & DII In Share Market

FII & DII Full Form in Hindi: हेलो दोस्तों क्या आप भी कुछ दिनों से शेयर मार्केट का ज्ञान प्राप्त करना चाहते हैं, या फिर आप trading का भरपूर ज्ञान समझना चाहते हैं तो आपको terminology को समझने के लिए और shere markete में इस्तेमाल होने वाले कुछ words को सही प्रकार से समझने के लिए Fll एंड Dll को आप को समझना होगा|

आज हम आपको Fll और Dll के बारे में सही जानकारी शेयर करने वाले हैं और आपको Fll और Dll की Full Form भी इस लेख के जरिए बताने वाले हैं यदि आप लंबे समय से Share market में कुछ पैसे इन्वेस्ट करना चाहते हैं तो आपको Fll और Dll के बारे में सही से जानकारी होनी चाहिए तभी आप शेयर मार्केट में अपना पैसा इन्वेस्ट करें।

यह तो आपको पता ही है कि आज के समय में online trading करना बहुत ही आसान है, यदि देखा जाए तो आज के समय में ज्यादातर लोग online trading करना बहुत ही पसंद करते हैं क्योंकि चाहे आप देश में हो या फिर विदेश में रहते हो आप बड़ी ही आसानी के साथ ऑनलाइन घर बैठे ही अपने पैसे Company में लगा सकते हैं।

FII & DII Full Form in Hindi

आसानी के साथ आप घर बैठ कर ही बड़ी या छोटी कंपनियों के शेयर खरीद सकते हैं, लेकिन आप शेयर तभी खरीद सकते हैं तब आपको शेयर खरीदने का तरीका पता हो, यदि आपको शेयर खरीदने का तरीका पता नहीं है तो आप देश या फिर विदेशी कंपनियों के शेयर नहीं खरीद पाएंगे इसलिए आपको शेयर खरीदने से पहले Fll और Dll के बारे में सही जानकारी होनी चाहिए।

जिससे आप आसानी के साथ विदेशी और भारतीय कंपनियों में trading कर सकें, यदि आपको Fll और Dll के बारे कोई जानकारी नहीं है और ना ही आपको trading के बारे में कोई भी ज्ञान नहीं है तो आज हम आपको बताएंगे कि आप किस प्रकार से trading कर सकते हैं, इस लेख के जरिए आपको यह नहीं पता चल जाएगा कि Fll और Dll क्या है, इसका इस्तेमाल शेयर मार्केट में किस प्रकार किया जाता है।


FII Full Form & Meaning in Hindi 2023

आपको शेयर खरीदने से पहले यह मालूम होना चाहिए कि fll क्या है और इसका full form क्या होता है, यदि fll का full form लंबे समय से जानना चाहते हैं लेकिन आपको अभी तक fll का full form पता नहीं चला है तो हम आपको बताते हैं,

इसका full form होता है foreign institutional investors इसके जरिए आप आसानी के साथ विदेशों में यानी कि अमेरिका, ऑस्ट्रेलिया, यूरोप, Africa, और एशिया के बहुत सारे बड़े देशों में आसानी के साथ investment कर सकते हैं।

यह आपको पता होना चाहिए कि इनके अंतर्गत ज्यादातर insurance companys, investment banks और mutual funds शामिल होते हैं, क्योंकि जब कोई भी व्यक्ति अपना पैसा विदेशी कंपनियों में लगाता है तो विदेशी कंपनी उस व्यक्ति की निवेश संस्था के जरिए पूरी तरह से मदद करती है, आप इसी के माध्यम से आसानी के साथ कंपनियों में अपना पैसा लगा सकते हैं।

Securities and exchange board of India जिसको ज्यादातर लोग शॉर्ट नाम से ही जानते हैं इस का short name है SEBI इसके अंतर्गत लगभग 1450 फिर भी अधिक भारत देश में compaies registered है,

यह ज्यादातर कंपनी Fll के लिए पूरी तरह से काम करती है और investors को आसानी के साथ platform and medium provide करती हैं, जहां से आप आसानी के साथ विदेशी कंपनियों में अपना पैसा लगा सकते हैं।

सन 1999 में भारतीय बैंक reserve Bank of India ने foreign investment regulation plan बनाया था, इस regulation plan में आपको RBI ने foreign exchange management act के जरिए section 6 और 47 से आसानी के साथ मिल जाएगा और उसके बाद ही fll वजूद में आया था, इसको भारत देश में SEBI के जरिए manage किया जाता है।


DII Full Form & Meaning in Hindi 2023

आपको आसानी के साथ fll के बारे में जानकारी हो चुकी होगी अब आपको dll के बारे में भी सही प्रकार से जान लेना चाहिए क्योंकि यदि आप शेयर मार्केट मैं अपना कदम रखना चाहते हैं तो आपको dll के बारे में जानकारी होना जरूरी है, ज्यादातर शेयर मार्केट में ज्ञान रखने वाले लोगों को यह नहीं पता होता है कि dll का full form क्या होता है, यदि आप जानना चाहते हैं तो इसका full form होता domestic institutional investors है।

आपको इस नाम को पढ़ कर ही पता चल गया होगा कि यह घरेलू निवेश संस्थाएं होती है, domestic institutional investors आपकी मदद देश की कंपनियों में निवेश करने के लिए पूरी तरह करती है, dll कोई एक व्यक्ति नहीं है यह एक बहुत बड़ी संस्था होती है जोकि mutual fund और इस प्रकार के निवेश नीतियों के जरिए ज्यादातर लोगों से रुपए इकट्ठा करने का काम करती हैं।

फिर यह किसी बढ़िया कंपनी जो कि एक सही मुनाफा दे सके बस में अपना निवेश करती है, कई रिपोर्ट के माध्यम से यह पता चला है 55,595 crores का Indian equity market है, और यह दिन प्रतिदिन भारत में बढ़ता ही जा रहा है,

क्योंकि ज्यादातर लोग अब डिजिटल अपना रहे हैं, ज्यादातर लोगों का Indian equity market ने दिल जीता है इसलिए लोगों का इंटरेस्ट इस पर बहुत ज्यादा बढ़ रहा है छोटे-छोटे investment scheme के जरिए किसी ना किसी dll संस्था में इन्वेस्ट कर रहे हैं।

यदि देखा जाए तो domestic institutional investment के अंतर्गत बहुत सारी संस्थाएं आती हैं कुछ संस्थाएं यह भी है जो कि अब नीचे की ओर देख सकते हैं।

  • LIC (Life Insurance Corporation of India) यदि देखा जाए तो यह भारत देश की सबसे बड़ी investment और insurance company हैं, इस कंपनी को पूरी तरह से भारत सरकार संभालती है, यदि देखा जाए तो इस कंपनी में आज के समय में लगभग 100000 से भी अधिक employee काम कर रहे हैं यह इन्वेस्ट करने के लिए सबसे बढ़िया कंपनी मानी जाती है, इस कंपनी पर आप आसानी के साथ विश्वास रख सकते हैं।
  • UTI (Unit Trust of India) यदि हम UTI की बात करें तो यह एक पब्लिक इन्वेस्टमेंट संस्था है इसको 1964 में बनाया गया था, इस संस्था का काम 1963 के अंतर्गत ज्यादातर छोटे एरिया के इन्वेस्टर्स के साथ पूरी तरह से काम करने के लिए आता है, इसमें आप कितना इन्वेस्ट कर सकते हैं यह आपको UTI ही तय करती है।
  • HDFC Mutual fund (Housing Development Finance Corporation Limited) यह भारत देश की सबसे बड़ी corporate bank HDFC की एक संस्था है, और इसे loading mutual fund investment Company है, काफी सारी रिपोर्टों के अनुसार यह पता चला है कि 3.5 ट्रिलियन से भी ज्यादा इस फ्यूचर फंड में asset manage किए जाते हैं।

यदि देखा जाए तो इस प्रकार के बाहर देश में बहुत सारी कंपनी है जोकि बहुत सारी सरकारी तथा गैर कानूनी संस्थाएं भी है जो कि पूरी तरह से dll के रूप में काम करती हैं, और कुछ ऐसी भी कंपनी है जो कि 50 परसेंट से भी अधिक उन्हीं का शेयर होता है।


FII Vs DII In Hindi 2023

आपको fll और dll के बारे में पूरी तरह से जानने के लिए हमारे यह लेख पूरी तरह से पढ़ना होगा तभी आप इनके बारे में सही प्रकार से जान पाएंगे, आप अब तक यह समझ चुके होंगे कि fll का full form क्या है,और dll का full form क्या है, यह दोनों संस्थाएं पूरी तरह से निवेश मिनट के लिए कार्य करती हैं, इसीलिए यदि देखा जाए तो इनका ट्रेडिंग मार्केट में बहुत बड़ा रोल होता है।

यदि आप लंबे समय से देश की छोटी या फिर बड़ी कंपनियों में इन्वेस्टमेंट करने की सोच रहे हैं तो आपको fll और dll के बारे में सही जानकारी होनी चाहिए तभी आप देश या फिर विदेशी कंपनियों में इन्वेस्ट करें,

यदि आपको इसका बिल्कुल भी ज्ञान नहीं है तो आप अपने इन्वेस्ट को रोक सकते हैं और इनके बारे में संपूर्ण जानकारी लेकर तभी देश की तथा विदेश की कंपनियों में अपना इन्वेस्ट करें ताकि आप एक सही मुनाफा प्राप्त कर सकें।

यदि आपको fll और dll के दोनों के बीच में अंतर जानना चाहते हैं यह बहुत जरूरी है क्योंकि आपको इन दोनों के बीच का अंतर मालूम होना चाहिए, इस लेख में आपको ताजा मार्केटिंग के हिसाब से analysis किया गया है जिनके बारे में आप नीचे की ओर इस लेख में पड़ सकते हैं और दोनों के बीच में अंतर आसानी के साथ समझ सकते हैं।

  • Dll के अंतर्गत लगभग 20 लाख करोड़ के assets manage किए जाते हैं और यदि हम बात करें fll की इसके अंतर्गत लगभग 24.4 लाख करोड़ assets manage किए जाते हैं, 2022 में dll के इन्वेस्टमेंट में लगभग 10 परसेंट से भी अधिक की गिरावट देखी गई है और यदि हम fll की बात करें तो इसमें करीब 21 परसेंट से भी अधिक की गिरावट देखी गई है।
  • कुछ पुरानी रिपोर्टों के अनुसार यह पता चला है कि 2022 में dll मे करीब 72,000 करोड़ का इन्वेस्टमेंट किया गया है, और यदि देखा जाए तो Fll यानी कि विदेशी संस्थाओं में लगभग 39,000 का investment किया गया है।
  • यदि हम ownership के माध्यम से यदि देखें तो यह दोनों संस्थाएं भारत देश में एक जैसे ही कार्य करती हैं, यानी कि यदि छोटे या फिर बड़े investors है, यह दोनों तरह की संस्थाओं में पैसे इन्वेस्टमेंट करती है, यदि देखा जाए तो इससे यही मालूम चलता है कि भारत देश के अंदर की संस्थाओं के साथ बाहर की संस्थाएं हुई पूरी तरह काम करती हैं।

Conclusion

दोस्तों हम उम्मीद करते हैं कि आज आपको हमारे द्वारा लिखा हुआ यह लेख जरूर पसंद आया होगा क्योंकि आज हमने इस लिस्ट के जरिए आपको यह बताने की कोशिश की है कि fll dll full form in Hindi क्या है, इन दोनों के बारे में आपको सही जानकारी हासिल हो चुकी होगी।

यदि आप लंबे समय से शेयर मार्केट या फिर म्यूचल फंड में इंटरेस्ट रखते हैं तो आपको देश और विदेश दोनों तरह के इन्वेस्टमेंट कंपनियों के बारे में एक सही जानकारी होनी चाहिए जिससे कि आप आसानी के साथ म्यूचुअल फंड में इन्वेस्ट कर सकें।

यदि दोस्तों आपको हमारे द्वारा लिखा गया लेख पसंद आया है तो इस लेख को ज्यादा से ज्यादा शेयर करने की कोशिश करें ताकि आपके आसपास रहने वाले लोगों को fll dll के बारे में एक सही जानकारी हासिल हो सके और वह आसानी के साथ म्यूचल फंड जैसी बड़ी संस्थाओं में इन्वेस्ट कर सकें।

Passionate entrepreneur sharing insights and inspiration for turning business ideas into successful ventures. Let's build together!